GDS 3rd Merit List: ग्रामीण डाक सेवक की तीसरी मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करें

GDS 3rd Merit List: ग्रामीण डाक सेवक की तीसरी मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करें

GDS 3rd Merit List: ग्रामीण डाक सेवक की तीसरी मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करें | जिन उम्मीदवारों को भारतीय डाक विभाग के द्वारा आगामी समय में जारी की जाने वाली तीसरी मेरिट सूची का इंतजार है उन सभी के लिए हम इस आर्टिकल में बात महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है जो आप तीसरी मेरिट सूची का इंतजार करने वाले उम्मीदवारों को जानना जरूरी है।

इस आर्टिकल में हम आप सभी उम्मीदवारों को बताएंगे की तीसरी मेरिट सूची कब तक जारी की जाएगी साथ में मेरिट लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं उसके बारे में भी जानकारी को बताएंगे। आप सभी उम्मीदवारों को तीसरी मेरिट सूची से संबंधित जानकारी को जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

19 अगस्त 2024 को भारतीय डाक विभाग के द्वारा प्रथम मेरिट सूची को जारी किया गया था वहीं 17 सितंबर 2024 को द्वितीय मेरिट सूची को जारी किया गया था और अब तीसरी मेरिट सूची को जारी करने को लेकर भी विभाग की ओर से लगभग सभी प्रकार की तैयारियां की जा चुकी है।

Table of Contents

GDS 3rd Merit List

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अंतर्गत तीसरी मेरिट लिस्ट कब तक जारी की जानी है इसकी वर्तमान समय में कोई ऑफिशियल जानकारी सामने निकल कर नहीं आई है हालांकि अब तीसरी मेरिट सूची का इंतजार करने वाले उम्मीदवारों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है।

इंडियन पोस्ट ऑफिस की ओर से जीडीएस थर्ड मेरिट लिस्ट को इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा जिसे आप अपने डिवाइस में ऑनलाइन माध्यम से चेक कर पाएंगे और साथ में आर्टिकल में भी मेरिट लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को बताया गया है जो आपको मेरिट लिस्ट चेक करने में सहायक सिद्ध होगी।

जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट – GDS 3rd Merit List

भारतीय डाक विभाग के द्वारा ऐसी किसी प्रकार की कोई जानकारी साझा नहीं की गई है जिससे यह साझा किया जा सके की जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट किस दिन जारी की जाएगी और निर्धारित तिथि की भी कोई घोषणा नहीं की गई है परंतु ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि अक्टूबर माह की दूसरे सप्ताह में जीडीएस थर्ड मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी

जीडीएस भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया – GDS 3rd Merit List

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अंतर्गत अब तक दो मेरिट सूची जारी हो चुकी है और अब जो भी उम्मीदवार आगामी तीसरी मेरिट सूची के अंतर्गत शॉर्ट लिस्ट किए जाएंगे उनके लिए भारतीय डाक विभाग के द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद में उन्हें संबंधित पद पर जॉइनिंग दी जाएगी।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज – GDS 3rd Merit List

यहां आपको ऐसे दस्तावेजों के बारे में बताया जा रहा है जिनका उपयोग डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में किया जाएगा और यह तीसरी मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होंगे :-

  • दसवीं की अंक सूची
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिग्नेचर आदि।

जीडीएस की तीसरी मेरिट लिस्ट कैसे चेक करें? – GDS 3rd Merit List

  • जीडीएस थर्ड मेरिट लिस्ट को चेक करने के लिए आपको भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आप इसके होम पेज में चले जाएं।
  • अब आपको होम पेज में जीडीएस थर्ड मेरिट लिस्ट की लिंक पर क्लिक करदेना है।
  • संबंधित लिंक पर क्लिक करने के बाद मैं आपके सामने थर्ड मेरिट लिस्ट खुल जाएगी।
  • इसके बाद में आपको अपना नाम रोल नंबर चेक करना होगा।
  • आपका नाम या रोल नंबर मेरिट लिस्ट में होने पर आप इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं
  • इस तरह आसानी से आप सभी उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक की तीसरी मेरिट सूची को चेक कर पाएंगे।

FAQs

जीडीएस की तीसरी मेरिट लिस्ट कहा देखें? – GDS 3rd Merit List

इंडिया पोस्ट जीडीएस की तीसरी मेरिट लिस्ट विभाग के ऑफिसियल पोर्टल पर ऑनलाइन माधयम से देख सकते है।

जीडीएस मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद क्या होगा? – GDS 3rd Merit List

अगर आपका नाम इंडिया पोस्ट जीडीएस की मेरिट लिस्ट में आने के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा।

जीडीएस भर्ती हेतु आयु सीमा क्या है? – GDS 3rd Merit List

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की आयु 18 से लेकर 40 वर्ष होना अनिवार्य है।


जीडीएस की तीसरी लिस्ट कब जारी होगी? – GDS 3rd Merit List

वे सभी। इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस 3rd थर्ड मेरिट लिस्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जीडीएस की थर्ड मेरिट लिस्ट इंडिया पोस्ट विभाग द्वारा 10 अक्टूबर 2024 को अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह में जारी की जा सकती है। इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस की थर्ड मेरिट लिस्ट इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज की जाएगी ।

पोस्ट ऑफिस की मेरिट लिस्ट कब आएगी 2024 में? – GDS 3rd Merit List

इंडिया पोस्ट जीडीएस थर्ड मेरिट रिज़ल्ट को 10 अक्टूबर 2024 को इंडिया पोस्ट जीडीएस के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है। वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने इंडिया पोस्ट जीडीएस रिक्रूटमेंट 2024 जिन्होंने एबीपीएम, बीपीएम और डाक सेवक के विभिन्न पदों और 44,228 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया था।


ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 कब आएगी? – GDS 3rd Merit List

बिहार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 के किए आधिकारिक विज्ञापन 15 जुलाई को जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। उम्मीदवार बिहार GDS भर्ती की लास्ट डेट 5 अगस्त 2024 तक कभी भाई ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं।


जीडीएस 2024 में कितनी मेरिट लिस्ट हैं? – GDS 3rd Merit List

कोई भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी और इंडिया पोस्ट प्राप्त अंकों के आधार पर कुल 3 मेरिट लिस्ट जारी करेगा। पहली सूची 19 अगस्त 2024 को जारी की गई थी और जिन आवेदकों का नाम पहली सूची में नहीं था, वे यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि दूसरी सूची कब जारी होगी।


पोस्ट ऑफिस जीडीएस रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें? – GDS 3rd Merit List

चरण 1: इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर खोलें। चरण 2: होमपेज पर, बाईं ओर “उम्मीदवार कॉर्नर” खोजें। चरण 3: “उम्मीदवार कॉर्नर” के अंतर्गत, “जीडीएस ऑनलाइन एंगेजमेंट शेड्यूल, जुलाई-2024 शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार” नामक लिंक खोजें।


2024 में एक gds का वेतन क्या होगा? – GDS 3rd Merit List

India Post GDS Salary 2024

इंडिया पोस्ट जीडीएस ग्रामीण डाक सेवक (GDS) का शुरूआती प्रति माह वेतन 10,000 से लेकर 24,470 रुपये तक होता है। इसमें भी सालाना 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती है। साथ ही अन्य तरह के भत्ते और सुविधाएं भी मिलते हैं।

Ladli Behna Yojana News 2024: लाड़ली बहना योजना होगी बंद! देखें पूरी खबर

Silai Machine Yojana 2024: सभी महिलाओं को मिल रही सिलाई मशीन, जल्दी फॉर्म भरें

अगर आप ऑनलाइन Earning करना चाहते हैं तो यहां Click करें

Sharing Is Caring:

5 thoughts on “GDS 3rd Merit List: ग्रामीण डाक सेवक की तीसरी मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करें”

Leave a Comment

Pm Narendra modi celebrate Birthday Party